Home » Ram Ji Ki Aarti: राम जी की आरती, आरती कीजै श्री रघुवर जी की सत चित आनन्द शिव सुन्दर की…
Ram Ji Ki Aarti

Ram Ji Ki Aarti: राम जी की आरती, आरती कीजै श्री रघुवर जी की सत चित आनन्द शिव सुन्दर की…

राम जी की आरती का महत्व

राम जी की आरती एक प्रसिद्ध हिन्दू धार्मिक आदर्श है जो भगवान राम को समर्पित की जाती है। यह आरती राम भक्ति में लोगों की भावनाओं को स्पष्ट करती है और उनके मन को शांति और आनंद से भर देती है। इस लेख में हम राम जी की आरती के महत्व को समझेंगे और इसके लाभों की चर्चा करेंगे।

Ram Ji Ki Aarti

आरती कीजै श्री रघुवर जी की,

सत चित आनन्द शिव सुन्दर की॥

दशरथ तनय कौशल्या नन्दन,

सुर मुनि रक्षक दैत्य निकन्दन॥

अनुगत भक्त भक्त उर चन्दन,

मर्यादा पुरुषोत्तम वर की॥

निर्गुण सगुण अनूप रूप निधि,

सकल लोक वन्दित विभिन्न विधि॥

हरण शोक-भय दायक नव निधि,

माया रहित दिव्य नर वर की॥

जानकी पति सुर अधिपति जगपति,

अखिल लोक पालक त्रिलोक गति॥

विश्व वन्द्य अवन्ह अमित गति,

एक मात्र गति सचराचर की॥

शरणागत वत्सल व्रतधारी,

भक्त कल्प तरुवर असुरारी॥

नाम लेत जग पावनकारी,

वानर सखा दीन दुख हर की॥

श्री रघुवर जी के चित और आनंद से प्रकाशित शिव सुन्दर की

राम जी की आरती का पहला श्लोक है, “श्री रघुवर जी की सत चित आनन्द शिव सुन्दर की”। यह श्लोक राम जी की महिमा और उनके दिव्य स्वरूप की प्रशंसा करता है। इसके माध्यम से भक्त राम जी की पूजा करते हैं और उनके गुणों की स्तुति करते हैं।

जय रघुवीर समर्थ: राम जी की आरती का महत्व

“जय रघुवीर समर्थ” शब्दों के द्वारा भक्त राम जी के शक्तिशाली स्वरूप की प्रशंसा करते हैं। यह आरती भक्तों को राम जी के द्वारा संबंधित सभी संकटों से मुक्ति प्राप्त करने में सहायक होती है।

तुम रच्छक काहू को डर न आए: राम जी की आरती के लाभ

“तुम रच्छक काहू को डर न आए” यह श्लोक भक्तों को राम जी के शरण में आने के लिए प्रेरित करता है। राम जी की आरती का नियमित पाठ करने से भक्त अपने जीवन में स्थिरता और सुख का अनुभव करते हैं।

भगवान राम की आरती: धार्मिक महत्व और लाभ

राम जी की आरती का पाठ करने से भक्त न केवल आध्यात्मिक उन्नति महसूस करते हैं, बल्कि उन्हें जीवन में सफलता और सुख का अनुभव होता है। इसके अलावा, यह आरती श्रद्धालुओं को मानसिक शांति और समृद्धि प्रदान करती है।

आरती की महत्ता: समाप्ति

राम जी की आरती का पाठ करने से भक्त अपने जीवन में आनंद और शांति का अनुभव करते हैं। इस आरती के माध्यम से राम जी के गुणों की स्मृति करने से हम अपने जीवन को समृद्ध और संतुलित बना सकते हैं।

आइए, हम कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर दें:

प्रश्न 1: राम जी की आरती क्या है?

उत्तर: राम जी की आरती एक हिन्दू धार्मिक प्रथा है जो भगवान राम को समर्पित की जाती है। यह आरती राम भक्ति में भक्तों की भावनाओं को स्पष्ट करती है और उनके मन को शांति और आनंद से भर देती है।

प्रश्न 2: राम जी की आरती कैसे पढ़ी जाती है?

उत्तर: राम जी की आरती को नियमित रूप से पढ़ा जाता है, विशेषकर भगवान राम की पूजा के समय। आरती के पाठ के दौरान, भक्त भगवान राम की महिमा और उनके गुणों की स्तुति करते हैं।

प्रश्न 3: राम जी की आरती के क्या लाभ हैं?

उत्तर: राम जी की आरती का पाठ करने से भक्त आध्यात्मिक उन्नति महसूस करते हैं और उन्हें जीवन में सफलता और सुख का अनुभव होता है। इसके अलावा, यह आरती श्रद्धालुओं को मानसिक शांति और समृद्धि प्रदान करती है।

प्रश्न 4: राम जी की आरती का क्या महत्व है धार्मिक दृष्टिकोण से?

उत्तर: धार्मिक दृष्टिकोण से, राम जी की आरती भक्तों को भगवान राम के प्रति भक्ति और श्रद्धा में स्थिरता प्रदान करती है। इसके माध्यम से, भक्त अपने आध्यात्मिक उत्कृष्टता का अनुभव करते हैं और अपने धर्म के प्रति प्रतिबद्धता में बढ़ते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *